First President Of India - Mr.Narendra Modi

Breaking

Search Bar

BANNER 728X90

Tuesday 18 June 2019

First President Of India

First President Of India-डॉ राजेंद्र प्रसाद  का जन्म बिहार के जीरादेई में 3 दिसंबर साल 1884 को हुआ था! ड़ॉ राजेंद्र प्रसाद के पिताजी का नाम श्री महादेव सहाय था! इनकी माता का नाम कमलेश्वरी था! डॉ राजेंद्र प्रसाद के पिता श्री महादेव सहाय को संस्कृत और फ़ारसी में महारथ हासिल थी! वे संस्कृत और फ़ारसी के बहित ही बड़े विद्वान थे! तथा उनकी माता एक धर्मपरायण स्त्री थी! 


First President Of India
Image Source

First President Of India-डॉ राजेंद्र प्रसाद जी ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा बिहार से प्राप्त की थी! इसके बाद केवल 18 वर्ष की आयु में डॉ राजेंद्र प्रसाद ने कोलकत्ता विश्वविद्यालय की प्रवेश परीक्षा में प्रथम स्थान से उत्तीर्ण की, और उसके बाद कोलकत्ता के वरिष्ठ प्रेजिडेंट कॉलेज में दिखिला लिया, तथा वकालत के छेत्र में डॉक्टरेट की उपाधि हासिल की, डॉ राजेंद्र प्रसाद हिंदी, इंग्लिश, उर्दू, बंगाली, तथा फ़ारसी जैसी भाषाओ से पूर्ण परिचित थे! 




First President Of India-डॉ राजेंद्र प्रसाद का विवाह बालपन में ही लगभग 13 वर्ष की आयु में राजवंशदेवी से हो गया था! उनका वैवाहिक जीवन बहुत ही सुखमय व्यतीत हुआ, लिहाजा उनका विवाह होने के पश्चात भी कभी भी उनके अध्ययन तथा अन्य कार्यो में वैवाहिक जीवन की वजह से कोई अवरोध नहीं हुआ!




First President Of India-डॉ राजेंद्र प्रसाद ने एक वकील के रूप में अपने करियर की शुरुवात की, इसके बाद उन्होंने भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन में अपनी रूचि दिखाई, वह बहुत ही सौम्य तथा गंभीर प्रकर्ति के व्यक्ति थे! हर वर्ग और समाज के लोग उन्हें सम्मान देते थे! वह सभी से खुश होकर मिलते थे! और करुणा भावना से सभी से वार्ता किया करते थे! 




First President Of India-डॉ राजेंद्र प्रसाद भारत के प्रथम राष्ट्रपति के नाम से जाने वाले श्री डॉ राजेंद्र प्रसाद ने राष्ट्रपति के रूप में उनका कार्यकाल 26 जनवरी 1950 से 14 मई 1962 तक का रहा! इसके बाद साल 1962 में अवकाश प्राप्त करने पर उन्हें "भारतरत्न" की सर्वश्रेष्ट उपाधि से सम्मानित भी किया गया! 



First President Of India-डॉ राजेंद्र प्रसाद भारत के राष्ट्रपति के पद पर रहते हुए, अनेको बार मतभेदों के विषम प्रसंग आये, लेकिन  उन्होंने अपनी सिमा निर्धारित कर ली थी! सदाचार तथा स्वाभाविकता उनके व्यक्तित्व में समय हुई थी! वे हमेशा मुख पर मुस्कान बनाये रखते थे! जो हर किसी को उनकी और आकर्षित कर लेती थी! श्री राजेंद्र प्रसाद भारतीय राष्टीय कांग्रेस पार्टी के एक से अधिक बार अध्यक्ष पद पर नियुक्त रहे! 


First President Of India-डॉ राजेंद्र प्रसाद ने अपने देश के प्रति अतुलनीय देशभक्ति, सेवा और त्याग की भावना के साथ President Of India के पद पर रहे, अपने आप को पूरी तरह से स्वतंत्रता आंदोलन में विलीन करने वाले डॉ राजेंद्र प्रसाद जी का निधन 28 फरवरी 1963 को हो गया! 




No comments:

Post a Comment